लॉरेंस विश्नोई का जीवन परिचय | Lawrence Bishnoi Biography In Hindi

लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, शादी, पत्नी, बच्चे, गर्लफ्रेंड, विवाद, उम्र, गैंग के रूप में कार्य, वर्तमान में चर्चा का कारण, कुल संपत्ति ( Lawrence Bishnoi Biography In Hindi, Wiki, Birth, Education, Family, Marriage, Wife, Children, Girlfriend, Controversy, Age, Current Reason For Fame, Net Worth )

दोस्तों भारत में पिछले कुछ वर्षों से एक गैंगस्टर का नाम तेजी से उभरकर सामने आया है जिसका नाम है लॉरेंस बिश्नोई। बचपन में साधारण सा दिखने वाला लड़का कैसे गैंगस्टर की दुनिया में चला गया यह सोचकर सभी को हैरानी होती हैं। आपको यह भी जानकार हैरानी होगी कि वर्तमान समय में वह भारत के सबसे बड़े गैंग का लीडर है। वह अपना अधिकांश समय जेल में ही व्यतीत करता है और वहीं पर रहते हुए सभी कार्यों को अंजाम दे देता है। आपको इन सब बातों से अंदाजा तो लग ही गया होगा की लॉरेंस बिश्नोई कितना बड़ा अपराधिक खिलाड़ी है।

आखिर वह एक अपराधिक व्यक्ति बना कैसे? आज हम आपको उसके जन्म से लेकर गैंगस्टर बनने तथा वर्तमान जीवन तक की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप अंत तक बने रहिए तो चलिए शुरू करते हैं हमारा आज का आर्टिकल लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय ( Lawrence Bishnoi Biography In Hindi ) के बारे में –

Table of Contents

लॉरेंस बिश्नोई कौन है ( Who Is Lawrence Bishnoi )

लॉरेंस बिश्नोई एक भारतीय गैंगस्टर है। जिस पर काफी अपराधिक मामले दर्ज हैं परंतु बिश्नोई इन सबसे इनकार करता है। इन मामलों में हत्या तथा जबरन वसूली के मामले भी शामिल पाए गए हैं, वह अपना अधिकतर समय जेल में ही व्यतीत करता है क्योंकि वह कुछ ना कुछ ऐसी घटना कर देता है जिसके कारण वह जेल से निकल ही नहीं पता है। वह जेल में रहकर ही अपनी सारी घटनाओं को अंजाम भी देता है क्योंकि वह देशभर में 700 से अधिक निशानेबाजों से जुड़ा हुआ है।

लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय ( Lawrence Bishnoi Biography In Hindi )

नाम ( Name )लॉरेंस बिश्नोई
उपनाम ( Nick Name )गैंगस्टर बिश्नोई
जन्म तारीख ( Birth Date )12 फरवरी 1993
जन्म स्थान ( Birth Place )फिरोजपुर – पंजाब ( भारत )
नागरिकता ( Nationality )भारतीय
पेशा ( Profession )भारतीय गैंगस्टर
गृहनगर ( Hometown )फिरोजपुर – पंजाब ( भारत )
शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualification )12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में छोड़ दी
स्कूल ( School )सचखंड कन्वेंट स्कूल-अबोहर ( पंजाब )
कॉलेज ( College )डीएवी कॉलेज – चंडीगढ़ ( पंजाब )
धर्म ( Religion )हिंदू
जाति ( Cast )बिश्नोई
राशि ( Zodiac )मीन
उम्र ( Age )31 वर्ष ( 2023 के अनुसार )
लंबाई ( Height )5 फीट 8 इंच
वजन ( Weight )65 किलो
आंखो का रंग ( Eyes Colour )काला
बालों का रंग ( Hair Colour )काला
वैवाहिक स्थिति ( Merital Status )अविवाहित
कुल संपत्ति ( Net Worth )20 करोड़

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन ( Lawrence Bishnoi Birth and Starting Life )

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1993 को फिरोजपुर-पंजाब ( भारत ) के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।उसके पिताजी अंबोरा ( पंजाब ) में हेड कांस्टेबल के रूप में कार्य करते थे। बिश्नोई बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में ज्यादा रुचि नहीं रखता था और लड़ाई-झगड़ों के मामले में आगे रहता था। 12वीं की शिक्षा ग्रहण करने के बाद जब कॉलेज में पहुंचा तो वहां स्टाफ और टीचर्स को इसी तरह परेशान किया करता था उन्हें अलग-अलग धमकियां दिया करता था। कॉलेज की शिक्षा पूर्ण करने से पहले ही वह अपराधिक गतिविधियों में ज्यादा शामिल होता चला गया। जिसके कारण उसने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी , वर्तमान में भारत के सबसे बड़ी गैंगस्टर के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़े :- समर सिंह ( भोजपुरी गायक ) का जीवन परिचय

लॉरेंस बिश्नोई की शिक्षा ( Lawrence Bishnoi Education )

लॉरेंस बिश्नोई ने 12वीं कक्षा तक शिक्षा ग्रहण की है उसके बाद उसने स्नातक की शिक्षा ग्रहण करने के लिए कॉलेज में दाखिला तो लिया परंतु अपराधी गतिविधियों में शामिल हो जाने के कारण जुर्म में फसता चला गया, जिस वजह से उसने स्नातक की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और पूरी तरह से अपराधिक प्रवृत्तियों में शामिल हो गया।

लॉरेंस बिश्नोई का परिवार ( Lawrence Bishnoi Family )

पिता का नाम ( Father’s Name )लविंदर सिंह
माता का नाम ( Mother’s Name )सुनीता
भाई का नाम ( Brother’s Name )ज्ञात नहीं
बहिन का नाम ( Sister’s Name )ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम ( Wife’s Name )अविवाहित

लॉरेंस बिश्नोई का करियर ( Lawrence Bishnoi Career )

लॉरेंस बिश्नोई बचपन में स्कूल में लड़ाई-झगड़े तो किया करता था परंतु वह इतना बड़ा गैंगस्टर बनने के बारे में न कभी सोचता था और न हीं ऐसा करना चाहता था। दरसल जब उसने 12वीं की शिक्षा पूर्ण करने के बाद स्नातक के लिए कॉलेज में प्रवेश लिया तो वहां उसके साथ कुछ इसी प्रकार की अपराधिक घटनाएं हुई, उसके बाद उसका नाम काफी चर्चित हुआ।

इसके बाद उन्हें बड़े-बड़े गैंगस्टर ने अपनी गैंग के मामलों में शामिल कर लिया और इन सबके लिए उसे पारंगत भी कर दिया। कुछ सूत्रों से पता चला है की लॉरेंस बिश्नोई को इस तरह की सभी अपराधी गतिविधियां सीखने का कार्य जग्गू भगवान पुरी ने किया है जिसे लॉरेंस अपना गुरु भी मानता है और यह एक कुख्यात गैंगस्टर हैं।

लॉरेंस बिश्नोई एक गैंगस्टर के रूप में ( Lawrence Bishnoi As a Gangster )

लॉरेंस बिश्नोई भारत के सबसे बड़े गैंगस्टर में से एक है। वर्तमान में वह जेल में रहते हुए इन सभी अपराधी गतिविधियों को अंजाम देता है। वह देश भर में 700 से भी अधिक निशानेबाजों से जुड़ा हुआ है जो अपराधी गतिविधियों में शामिल होते हैं और वही उसके जेल में होने पर बाहर की सारी गतिविधियां संभालते हैं।

वह अपने कॉलेज के दिनों से ही आपराधिक मामलों में शामिल हो गया था, उस पर काफी हत्याएं करने और जबरदस्ती के मामले शामिल है। इसके अलावा वह भारत के मशहूर अभिनेता सलमान खान को भी जान से मारने की धमकी दे चुका है। इसके अलावा पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या में भी उसका हाथ माना जाता है।

लॉरेंस बिश्नोई का सलमान खान से विवाद ( Lawrence Bishnoi’s Controversy With Salman Khan )

भारत के सबसे बड़े गैंगस्टर माने जाने वाले लॉरेंस बिश्नोई ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को भी जान से मारने की धमकी दे दी थी। उस वक्त भी बिश्नोई जेल में ही थे। इस बात को लेकर लॉरेंस बिश्नोई काफी चर्चा में रहे थे। इस विवाद को लेकर पुलिस ने काफी कठोर प्रबंध किया था ताकि लॉरेंस बिश्नोई की गैंग द्वारा ऐसा कोई भी कार्य किया जाता है तो बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को सुरक्षित रखा जा सके।

हालांकि इस बात को लेकर सलमान खान के द्वारा कोई बयान नहीं दिया गया था बाद में यह मामला शांत हो गया, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जैसा माहौल बनाया गया था, परंतु उस वक्त जब लॉरेंस ने यह बात कहीं थी तब काफी विवाद हुआ था।

लॉरेंस बिश्नोई ने करवाई सिद्धू मूसे वाला की हत्या ( Lawrence Bishnoi Got Sidhu Moose Wala Murdered )

पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या में भी लॉरेंस बिश्नोई का हाथ माना जाता है, क्योंकि जिस वक्त मूसे वाला की हत्या हुई तब दुनिया के सबसे बड़े गैंगस्टर गोल्डी बराबर ने इसकी जिम्मेदारी ली थी कि उसके द्वारा इस कार्य को अंजाम दिया गया है। परंतु कुछ समय बाद इस मामले में लॉरेंस बिश्नोई का नाम भी पाया गया क्योंकि उसके गैंग के कुछ सदस्य मूसे वाला हत्या की साजिश में शामिल थे।

दोस्तो काफी समय बीत चुका है पर मूसे वाला की हत्या को लेकर अभी भी कुछ सुरक्षित फैसला नहीं सुनाया गया है। की किसके द्वारा उनकी हत्या की गई थी, हालांकि कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया परंतु फिर भी यह साफ नहीं हो पाया है कि इसके पीछे किसका हाथ था।

लॉरेंस बिश्नोई की पसंद और नापसंद ( Lawrence Bishnoi Like and Dislike )

पसंदीदा खानाराजमा-चावल
पसंदीदा अभिनेतासंजय दत्त
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित
पसंदीदा खेलक्रिकेट
पसंदीदा खिलाड़ीधोनी
पसंदीदा जगहलंदन, कनाडा
पसंदीदह रंगपिंक
नापसंदऑयली फूड

लॉरेंस बिश्नोई का कार कलेक्शन ( Lawrence Bishnoi Car Collection )

दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि किसी भी गैंगस्टर के पास कारे काफी सारी होती है। लॉरेंस बिश्नोई भी एक ऐसा ही गैंगस्टर है जिसके पास काफी संपत्ति है इसलिए वह काफी कारे भी रखता हैं। आज हम आपको उनकी कुछ कारों के बारे में बताने वाले हैं जो उनकी सबसे पसंदीदा और मुख्य कारो में से हैं जिसमें से एक महिंद्रा की थार है उसकी कीमत 18 लाख रुपए हैं। उसके अलावा टोयोटा फॉर्च्यूनर जिसकी कीमत ₹60 लाख रुपए हैं।

लॉरेंस बिश्नोई की कुल संपत्ति ( Lawrence Bishnoi Net Worth )

कुल संपत्ति ( Net Worth )2.4 मिलियन डॉलर
कुल संपत्ति भारतीय रूपयो में ( Net Worth In Indian Rupees )20 करोड़
वार्षिक आय ( Yearly Income )50 लाख
मासिक आय ( Monthly Income )4 लाख +
आय स्रोत ( Income Source )गैंग के द्वारा गलत गतिविधियों से

लॉरेंस बिश्नोई के सोशल मीडिया अकाउंट्स ( Lawrence Bishnoi Social Media Account )

Instagramक्लिक करें
Twitterक्लिक करें

लॉरेंस बिश्नोई के वर्तमान में चर्चा का कारण ( Lawrence Bishnoi’s Current Reason For Fame )

लॉरेंस बिश्नोई वर्तमान में गोरक्षा प्रमुख की गिरफ्तारी के कारण काफी चर्चा में बने हुए हैं, जो इस पद पर रहते हुए उसका गलत उपयोग करने के कारण चर्चा में हैं, उसी के साथ बिश्नोई के कनेक्शन जुड़े होने की बात भी सामने आई।

जिसे लेकर अभी तक काफी चर्चा में बने हुए हैं और यह बात तो आप सभी को पता होगी कि भारत के किसी भी अपराधिक कार्य में लॉरेंस बिश्नोई का हाथ ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। गोरक्षा प्रमुख फिलहाल जेल में है और उनके ऊपर दो मुस्लिम युवकों की हत्या करने का आरोप है जिसमें लॉरेंस बिश्नोई का नाम भी शामिल माना गया है।

लॉरेंस बिश्नोई के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य –

  • लॉरेंस बिश्नोई ने अपनी स्नातक की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और आपराधिक मामलों में शामिल हो गया था।
  • लॉरेंस बिश्नोई ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी भी दी थी।
  • पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई का नाम भी शामिल पाया गया था।
  • लॉरेंस बिश्नोई के देश भर में 700 से भी ज्यादा निशानेबाज शामिल है जो की उसके जेल में रहने पर आपराधिक मामलों को अंजाम देते हैं।
  • लॉरेंस बिश्नोई पर 50 से भी ज्यादा छोटे-मोटे केस दर्ज हैं।

FAQ

Q : लॉरेंस बिश्नोई का जन्म कब और कहां हुआ था ?

Ans : लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 22 फरवरी 1992 को फिरोजपुर ( पंजाब ) में हुआ था।

Q : लॉरेंस बिश्नोई की उम्र कितनी है ?

Ans : लॉरेंस बिश्नोई की उम्र 31 वर्ष ( 2023 के अनुसार) है।

Q : लॉरेंस बिश्नोई की पत्नी का क्या नाम है ?

Ans : लॉरेंस बिश्नोई अभी अविवाहित ( 2023 के अनुसार ) हैं।

Q : सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी किसने ली हैं?

Ans : सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई ने ली है।

Q : लॉरेंस बिश्नोई के ऊपर कुल कितने केस हैं ?

Ans : लॉरेंस बिश्नोई के ऊपर 50 से भी अधिक केस हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्कर्ष :-

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको “लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय | Lawrence Bishnoi biography in Hindi” पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके हमें अपनी राय दें और आपको इस जीवनी से क्या सीखने को मिला यह भी बताएं साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर करें।

Leave a Comment