सुखपाल सिंह खैरा का जीवन परिचय | Sukhpal Singh Khaira Biography In Hindi

सुखपाल सिंह खैरा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, शादी, पत्नी, बच्चे, गर्लफ्रेंड, विवाद, कुल संपत्ति, उम्र, सफलता की कहानी, दल, वर्तमान में चर्चा का कारण, गिरफ्तारी, राजनीतिक करियर ( Sukhpal Singh Khaira Biography In Hindi, Wiki, Birth, Education, Family, Marriage, Wife, Children, Girlfriend, Controversy, Net Worth, Age, Success Story, Party, Current Reason For Fame, Arrest, Political Career )

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक ओर नए आर्टिकल में, जिसमें हम आपको एक राजनीतिज्ञ के बारे में बताने वाले हैं। भारत की राजनीति में कई कुशल राजनेता हुए हैं जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश और लोगों के लिए कार्य करते हुए समर्पित कर दिया। जिसमें अलग-अलग दलों से काफी नेता आते हैं जिनमें पंडित जवाहरलाल नेहरू, अटल बिहारी वाजपेयी, जयनारायण, योगी आदित्यनाथ, नितिन गडकरी जैसे नेताओं के नाम शामिल है। इसी क्रम को आगे बढ़ते हुए पंजाब के कांग्रेस संगठन से सुखपाल सिंह खैरा भी एक ऐसे ही नेता है।

वर्तमान में सुखपाल सिंह खैरा आठ साल पुराने ड्रग्स मामले में पंजाब पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के कारण चर्चा में बने हुए हैं। परंतु ऐसा हुआ कैसे? जानेंगे आज के हमारे इस आर्टिकल में, साथ ही उनके जन्म से लेकर वर्तमान जीवन तक की संपूर्ण जानकारी भी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं इसलिए आप अंत तक बने रहिए तो चलिए शुरू करते हैं सुखपाल सिंह खैरा का जीवन परिचय ( Sukhpal Singh Khaira Biography In Hindi ) के बारे में –

Table of Contents

सुखपाल सिंह खैरा का जीवन परिचय ( Sukhpal Singh Khaira Biography In Hindi )

नाम ( Name )सुखपाल सिंह खैरा
उपनाम ( Nick Name )कोई नहीं
जन्म तारीख ( Birth Date )13 जनवरी 1965
जन्म स्थान ( Birth Place )कपूरथला-पंजाब ( भारत )
पेशा ( Profession )राजनीतिज्ञ
नागरिकता ( Nationality )भारतीय
गृहनगर ( Hometown )कपूरथला-पंजाब ( भारत )
शैक्षणिक योग्यता ( Education Qualification )12वीं पास
स्कूल ( School )बिशप कॉटन स्कूल से 10वीं कक्षा, DAV कॉलेज से 12वीं कक्षा
कॉलेज ( College )कोई नहीं
धर्म ( Religion )सिख
जाति ( Cast )ज्ञात नहीं
उम्र ( Age )58 वर्ष ( 2023 के अनुसार )
लंबाई ( Height )5 फीट 8 इंच
वजन ( Weight )70 किलो
आंखो का रंग ( Eyes Colour )काला
बालों का रंग ( Hair Colour )काला
राशि ( Zodiac )कुंभ
वैवाहिक स्थिति ( Merital Status )विवाहित
कुल संपत्ति ( Net Worth )12 करोड़

सुखपाल सिंह खैरा कौन है ( Who Is Sukhpal Singh Khaira )

सुखपाल सिंह खैरा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो की मुख्यतः पंजाब में कांग्रेस दल से सांसद (MLA) के रूप में अपनी भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा वह 2022 से अखिल भारतीय किसान कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। सुखपाल सिंह खैरा को राजनीतिक विरासत उनके पिता सुखजिंदर खैरा से मिली है जो की अकाली दल के एक दिग्गज नेता और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।

सुखपाल सिंह खैरा का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन ( Sukhpal Singh Khaira Birth and Starting Life )

सुखपाल सिंह खैरा का जन्म 13 जनवरी 1965 को एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। उनके पिता सुखजिंदर सिंह खैरा अकाली दल के दिग्गज नेता और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री थे। पिता के राजनीति में होने के कारण सुखपाल का भी झुकाव शुरू से ही राजनीति की तरफ रहा, इसलिए उन्होंने ज्यादा शिक्षा ग्रहण नहीं की और स्कूली शिक्षा प्राप्त कर राजनीति में प्रवेश ले लिया। तब से लेकर वर्तमान समय तक वह एक राजनेता के रूप में कार्य कर रहे हैं। बचपन में भी उन्होंने अपने स्कूली जीवन के दौरान काफी वाद-विवादों में हिस्सा लिया जिसके कारण एक राजनेता के रूप में उन्होंने बोलना सीखा।

सुखपाल सिंह खैरा का परिवार ( Sukhpal Singh Khaira Family )

पिता का नाम ( Father’s Name )सुखजिंदर खैरा
माता का नाम ( Mother’s Name )मोहिंदर कौर
भाई का नाम ( Brother’s Name )कोई नहीं
बहिन का नाम (Sister’s Name )कोई नहीं
पत्नी का नाम ( Wife’s Name )जतिंदर कौर खैरा
बेटे का नाम ( Son’s Name )मेहताब सिंह खैरा
बेटी का नाम ( Daughter’s Name )कोई नहीं

सुखपाल सिंह खैरा की शिक्षा ( Sukhpal Singh Khaira Education )

सुखपाल सिंह खैरा ने 10वीं कक्षा तक की शिक्षा बिशप कॉटन स्कूल ( शिमला ) से प्राप्त की और इसके बाद VAP कॉलेज में प्रवेश लिया जहां से 12वीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद सुखपाल ने आगे कोई शिक्षा ग्रहण नहीं की क्योंकि राजनीतिक परिवार से होने के कारण उनका रुझान बचपन से ही राजनीति की तरफ रहा, इसलिए उन्होंने 12वीं की शिक्षा ग्रहण करने के बाद राजनीतिक करियर की शुरुआत कर दी थी।

सुखपाल सिंह खैरा का राजनीतिक करियर ( Sukhpal Singh Khaira Political Career )

सुखपाल सिंह ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत वर्ष 1994 में कपूरथला जिले के रामगढ़ गांव से पंचायत सदस्य के रूप में की। उसके बाद में वर्ष 1997 में युवा कांग्रेस में शामिल हो गए जहां उन्हें पंजाब युवा कांग्रेस का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

वर्ष 1999 में पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उन्हें अपने संगठन का सचिव नियुक्त किया। उसके बाद 2005 में उन्हें कपूरथला जिले की कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस पद पर वह 2005 से 2010 तक रहे। इसी दौरान वह 2006 में केंद्रीय सहकारी बैंक कपूरथला के निदेशक भी चुने गए।

1997 और 2002 में असफल प्रयासों के बाद 2007 में कांग्रेस पार्टी कपूरथला ( पंजाब ) से विधानसभा सदस्य के रूप में चुने गए। इसी दौरान 2009 में उन्हें पंजाब कांग्रेस प्रवक्ता भी नियुक्त किया गया।

2013 में उन्हें फिर से नियुक्त किया गया लेकिन वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया।

25 दिसंबर 2014 को खैरा ने कांग्रेस पार्टी से अपने इस्तीफे और आम आदमी पार्टी के साथ एकजुट होने की घोषणा की।

वर्ष 2012 में असफल होने के बाद खैरा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र भोलाथ से 2017 में चुनाव लड़ा और दूसरी बार विधानसभा के लिए चुने गए, इस बार वह आम आदमी पार्टी के सदस्य थे।

2018 में उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए आम आदमी पार्टी से निलंबित कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस का गठन किया। 6 जनवरी 2019 को खैरा ने आम आदमी पार्टी को छोड़ दिया।

8 जनवरी 2019 को उन्होंने एक नई राजनीतिक पार्टी पंजाब एकता पार्टी का गठन किया। 16 मार्च 2019 को पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस ने बठिंडा संसदीय क्षेत्र से उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की।

25 अप्रैल 2019 को उन्होंने पंजाब विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। 23 मई 2019 को वह बठिंडा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से हार गए।

10 मार्च 2022 को खैरा ने भोलाथ से तीसरी बार विधानसभा सदस्य का चुनाव जीता, इस बार वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दल के सदस्य थे। इसी वर्ष जुलाई 2022 में खेरा को अखिल भारतीय किसान कांग्रेस का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया।

सुखपाल सिंह खैरा की पसंद और नापसंद ( Sukhpal Singh Khaira Like and Dislike )

पसंदीदा खानाछोले भटूरे, छाछ, दही, लस्सी
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्रीहेमा मालिनी
पसंदीदा खेलक्रिकेट
पसंदीदा खिलाड़ीसुनील गावस्कर
पसंदीदा जगहपेरिस, स्कॉटलैंड
पसंदीदा रंगसफेद
नापसंदऑयली फूड

सुखपाल सिंह खैरा के विवाद ( Sukhpal Singh Khaira Controversy )

सुखपाल सिंह खैरा ने 2015 में आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की बात को स्वीकारा। मीडिया के अनुसार यह मुलाकात पंजाब क्षेत्र से आम आदमी पार्टी में शामिल होने के बहाने की थी, लेकिन पंजाब में आप आम आदमी पार्टी के नेताओं ने खैरा के प्रवेश पर रोक लगा दी। वर्ष 2018 में पार्टी के साथ उनकी समस्याओं के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया।

खेरा पर आरोप लगाए गए कि वह सीमा पार हेरोइन तस्कर गुरदेव सिंह को बचाने की कोशिश कर रहे थे, उन्होंने आरोपों को खारिज कर दिया और जांच को आमंत्रित किया। हालांकि अप्रैल 2018 में सरकार द्वारा गठित न्यायमूर्ति मेहताब गिल पैनल ने घोषणा की कि सुखपाल सिंह खेरा के खिलाफ सभी 17 मामले झूठ दर्ज किए गए थे और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी।

सुखपाल सिंह खैरा के वर्तमान में प्रसिद्धि का कारण ( Sukhpal Singh Khaira’s Current Reason For Fame )

सुखपाल सिंह खैरा वर्तमान में अपनी गिरफ्तारी के कारण चर्चा में बने हुए हैं। जैसा कि हमने आपको 2015 के हेरोइन तस्करी के बारे में बताया, उसी केस को लेकर उन्हें गिरफ्तार किया गया हैं। इस केस के लिए उन्हें कोर्ट के द्वारा पहले बरी कर दिया गया था और झूठा आरोप बताकर केस को बंद कर दिया गया था परंतु आम आदमी पार्टी के साथ उनके मतभेद होने के कारण इस केस को फिर से शुरू कर दिया गया हैं। अब इसे नेताओं का आपसी मतभेद भी कहा जा सकता हैं, लेकिन अब देखना ये होगा की इस मामले पर अदालत फिर से क्या फैसला सुनाती हैं।

सुखपाल सिंह खैरा की कुल संपत्ति ( Sukhpal Singh Khaira Net Worth )

कुल संपत्ति ( Net Worth )3 मिलियन डॉलर
कुल संपत्ति भारतीय रूपयो में ( Net Worth In Indian Rupees )12 करोड़
वार्षिक आय ( Yearly Income )40 लाख
मासिक आय ( Monthly Income )3 लाख
आय स्रोत ( Income Source )राजनीतिक पद सैलरी, भत्ते

सुखपाल सिंह खैरा के सोशल मीडिया अकाउंट्स ( Sukhpal Singh Khaira Social Media Account )

Instagramक्लिक करें
Facebookक्लिक करें
Twitterक्लिक करें

सुखपाल सिंह खैरा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य –

  • सुखपाल सिंह खैरा भोलाथ ( पंजाब ) से तीन बार विधानसभा सदस्य के रूप में चुने जा चुके हैं।
  • उन्होंने राजनीति के लिए 12वीं के बाद कोई शिक्षा ग्रहण नहीं की।
  • वर्तमान ( 2023 ) में वह 2015 के हेरोइन तस्करी मामले के कारण पंजाब पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिए गए हैं।
  • उनके पिता सुखजिंदर सिंह खैरा भी अकाली दल के दिग्गज नेता और पंजाब के पूर्व शिक्षा मंत्री थे, इसलिए सुखपाल को राजनीति गुण विरासत में मिले थे।
  • सुखपाल सिंह खैरा ने वर्ष 2019 में अपनी एक अलग नई पार्टी “पंजाब एकता पार्टी” की स्थापना की।

FAQ

Q : सुखपाल सिंह खैरा का जन्म कब और कहां हुआ था ?

Ans : सुखपाल सिंह खैरा का जन्म 13 जनवरी 1965 को कपूरथला-पंजाब ( भारत ) में हुआ है।

Q : सुखपाल सिंह खैरा की उम्र कितनी है ?

Ans : सुखपाल सिंह खैरा की उम्र 58 वर्ष ( 2023 के अनुसार ) है।

Q : सुखपाल सिंह खैरा की पत्नी का क्या नाम है ?

Ans : सुखपाल सिंह खैरा की पत्नी का नाम जतिंदर कौर खैरा हैं।

Q : सुखपाल सिंह खैरा कौन है ?

Ans : सुखपाल सिंह खैरा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से पंजाब राज्य के लिए सांसद (MLA) के रूप में कार्य करते हैं।

Q : सुखपाल सिंह खैरा जेल क्यों गए हैं ?

Ans : सुखपाल सिंह खैरा 8 साल पुराने ड्रग्स मामले के कारण जेल गए हैं।

निष्कर्ष :-

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको “सुखपाल सिंह खैरा का जीवन परिचय | Sukhpal Singh Khaira Biography In Hindi” पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके हमें अपनी राय दें और ये भी बताए कि आपको इस जीवनी से क्या सीखने को मिला साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर करें।

Leave a Comment