तीस्ता सीतलवाड़ का जीवन परिचय | Teesta Setalvad Biography In Hindi

तीस्ता सीतलवाड़ का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, शादी, पति, बच्चे, बॉयफ्रेंड, उम्र, लंबाई, पत्रकारिता करियर, विवाद, वर्तमान में प्रसिद्धि का कारण, कुल संपत्ति ( Teesta Setalvad Biography In Hindi, Wiki, Birth, Education, Family, Marriage, Husband, Children, Boyfriend, Age, Height, Journalism Career, Controversy, Current Reason For Fame, Net Worth )

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे पत्रकार के बारे में बताने वाले हैं, जो कि अपने जीवन में पहली बार नहीं इससे भी पहले कई बार चर्चा में रह चुकी हैं। हम बात कर रहे हैं 2002 के दंगों के समय की चर्चित पत्रकार तीस्ता सीतलवाड़ के बारे में, जो वर्तमान में भी उन्हीं दंगों को लेकर अपनी गिरफ्तारी के कारण चर्चा में बनी हुई है।

उनके इस तरह से बार-बार चर्चा में बने रहने के कारण काफी लोगों को उनके बारे में जानने की इच्छा बनी रहती है । इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको उनके जन्म से लेकर वर्तमान जीवन तक की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, परंतु आप यह जानकारी पाने के लिए अंत तक बन रहे। तो चलिए शुरू करते हैं तीस्ता सीतलवाड़ का जीवन परिचय ( Teesta Setalvad Biography In Hindi ) के बारे में –

Table of Contents

तीस्ता सीतलवाड़ का जीवन परिचय ( Teesta Setalvad Biography In Hindi )

नाम ( Name )तीस्ता सीतलवाड़
उपनाम ( Nick Name )कोई नहीं
जन्म तारीख ( Birth Date )9 फरवरी 1962
जन्म स्थान ( Birth Place )मुम्बई ( भारत )
पेशा ( Profession )पत्रकार और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता
नागरिकता ( Nationality )भारतीय
गृहनगर ( Hometown )मुम्बई ( भारत )
शैक्षणिक योग्यता ( Educational Qualification )दर्शनशास्त्र में स्नातक की डिग्री
स्कूल ( School )ज्ञात नहीं
कॉलेज ( College )बॉम्बे विश्वविद्यालय
राशि ( Zodiac )कुंभ
धर्म ( Religion )पारसी
जाति ( Cast )कोई नहीं
उम्र ( Age )61 वर्ष ( 2023 के अनुसार )
लंबाई ( Height )5 फीट 5 इंच
वजन ( Weight )75 किलो
आंखो का रंग ( Eyes Colour )काला
बालों का रंग ( Hair Colour )काला और सफेद
वैवाहिक स्थिति ( Merital Status )विवाहित
कुल संपत्ति ( Net Worth )8 करोड़

तीस्ता सीतलवाड़ कोन हैं ( Who Is Teesta Setalvad )

तीस्ता सीतलवाड़ एक पत्रकार और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता है। इसके अलावा वह सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस ( सीजेपी ) नामक एनजीओ की सचिव भी है, जो 2002 के गुजरात दंगों के पीड़ितों की वकालत करने के लिए बनाई गई एक संस्था है। यह संस्था 2002 दंगों के दौरान अपराधिक गतिविधियों में शामिल पाए गए नेताओं, अफसरों आदि के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करती है।

इन दंगो में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम शामिल पाया गया था, परंतु इसके लिए उन्हें पहले से ही क्लीन चिट मिल चुकी है। उसके बावजूद यह संस्था उनके खिलाफ 2022 में फिर से कार्यवाही करने की मांग कर रही है।

तीस्ता सीतलवाड़ का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन ( Teesta Setalvad Birth and Starting Life )

तीस्ता सीतलवाड़ का जन्म 9 फरवरी 1962 को सपनों की नगरी मुंबई के एक ऊंचे स्तर रखने वाले परिवार में हुआ था। उनके पिता अतुल सीतलवाड़ जो की पेशे से एक वकील और मां सीता सीतलवाड़ गृहणी थी, जबकि दादा भारत के पहले अटॉर्नी जनरल के पद पर कार्यरत रहे थे।

तीस्ता सीतलवाड़ बचपन से अपने परिवार को देखते हुए काफी हद तक शिक्षा के क्षेत्र से लगाव बना पाई और बचपन से ही एक पत्रकार और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता बनने के लिए उत्सुक रही। वर्तमान में वे काफी चर्चित पत्रकार के तौर पर जानी जाती हैं। इसके अलावा वह 2002 के दंगो के लिए कार्यरत सिटीजन फॉर जस्टिस एंड पीस ( सीजेपी ) नामक एंजियो की सचिव भी हैं।

इसे भी पढ़ें :- पत्रकार अभिसार शर्मा का जीवन परिचय

तीस्ता सीतलवाड़ का परिवार ( Teesta Setalvad Family )

पिता का नाम ( Father’s Name )अतुल सीतलवाड़
माता का नाम ( Mother’s Name )सीता सीतलवाड़
भाई का नाम ( Brother’s Name )कोई नहीं
बहिन का नाम ( Sister’s Name )अमिली अतुल सीतलवाड़
पति का नाम ( Husband’s Name )जावेद आनंद
बेटे का नाम ( Son’s Name )जिब्रानो
बेटी का नाम ( Daughter’s Name )तमारा

तीस्ता सीतलवाड़ की शिक्षा ( Teesta Setalvad Education )

तीस्ता सीतलवाड़ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने जन्म क्षेत्र पोरबंदर ( गुजरात ) से ही प्राप्त की हैं। इसके बाद आगे की शिक्षा के लिए उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और वहां से दर्शनशास्त्र में अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी की। इसके अलावा उन्होंने वकालत के लिए भी शिक्षा शुरू की थी, परंतु पत्रकारित क्षेत्र के कारण 2002 के दंगों में नाम शामिल हो जाने के कारण उन्होंने वह शिक्षा बीच में ही छोड़ दी और उसके अलावा उन्होंने कोई भी शिक्षा ग्रहण नहीं की है।

तीस्ता सीतलवाड़ का पत्रकारिता करियर ( Teesta Setalvad Journalism Career )

तीस्ता सीतलवाड़ ने 1983 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने सबसे पहले द डेली ( इंडिया ) और द इंडियन एक्सप्रेस अखबारों के मुंबई संस्करणों और बाद में बिजनेस इंडिया पत्रिका के लिए रिपोर्टिंग का कार्य किया। तीस्ता सीतलवाड़ को अधिक ख्याति तब प्राप्त हुई जब उन्होंने सबसे पहली बार 1984 के सिख दंगों को सही तरह से कवर करने का कार्य किया। उनके इस कार्य की काफी सराहना भी की गई।

इसके बाद 1993 में बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड तथा उसके कुछ समय बाद हिंदू-मुस्लिम दंगों। इन सभी को अच्छे तरीके से कवर करने के लिए तीस्ता सीतलवाड़ की काफी सराहना ही नहीं की गई बल्कि इसके बाद वह एक विश्व प्रसिद्ध पत्रकार बन गई, जो नागरिक अधिकार कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने के लिए जानी गई। बाबरी मस्जिद विध्वंस कांड और हिंदू मुस्लिम दंगों की संपूर्ण जानकारी संपूर्ण रूप से सभी तक पहुंचाने के लिए तीस्ता सीतलवाड़ और उनके पति ने अपनी नौकरी को छोड़ा तथा खुद की एक प्रिंटिंग मीडिया आउटलेट शुरू की।

तीस्ता सीतलवाड़ ने 2000 के दशक के शुरुआती समय में पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज के महासचिव के रूप में कार्य करते हुए भारत-पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे परमाणु परीक्षणों का विरोध किया।

इन सभी मामलों के बाद तीस्ता सीतलवाड़ के जीवन का सबसे लंबा और कठिन कवरेज पत्रकारिता में 2002 के गुजरात दंगे रहे। यह दंगे होने के बाद तीस्ता ने अपने पति जावेद के साथ सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस सीजेपी की स्थापना की और इन दंगों की जांच पड़ताल शुरू की कर दी। इन दंगों की जांच पड़ताल के बाद तीस्ता ने आरोप लगाया कि इन दंगों के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी सहित काफी नेता और अफसर जिम्मेदार थे। इन सभी के खिलाफ तब से लेकर 2010 तक काफी विवाद कोर्ट में चले, परंतु इन सभी को निर्दोष करार देते हुए कोर्ट ने इस केस को बंद कर दिया।

तीस्ता सीतलवाड़ की पसंद और नापसंद ( Teesta Setalvad Like and Dislike )

पसंदीदा खानाराजमा-चावला
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्रीहेमा मालिनी
पसंदीदा खेलक्रिकेट
पसंदीदा खिलाड़ीकपिल देव
पसंदीदा जगहपेरिस, ऑस्ट्रेलिया
पसंदीदा रंगहल्का लाल
नापसंदऑयली फूड

तीस्ता सीतलवाड़ की उपलब्धियां/पुरस्कार ( Teesta Setalvad Achievements/Award )

  • साल 2000 में प्रिंस क्लॉस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • साल 2002 में राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार मिला।
  • साल 2003 में नूर्नबर्ग अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार पुरस्कर से सम्मानित किया गया।
  • साल 2006 में नानी ए पालकीवाला पुरस्कार दिया गया।
  • साल 2007 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • साल 2009 में FIMA उत्कृष्टता पुरस्कार मिला।

तीस्ता सीतलवाड़ के विवाद ( Teesta Setalvad Controversy )

गुजरात दंगो से संबंधित मामला –

2002 के दंगों के समय गुजरात के मुख्यमंत्री वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थे। तीस्ता सीतलवाड़ ने नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं और अफसरों पर इन दंगों को भड़काने का आरोप लगाया लगाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे की गोधरा स्टेशन पर ट्रेन के एक डिब्बे में आगजनी की गई थी, जिसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी।

इस घटना के बाद मुस्लिम और हिंदू लोगों में देंगे छिड़ गए थे, जिनके लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं पर आरोप लगाकर लगाया गया था। तीस्ता सीतलवाड़ ने दंगों में परेशान हुए गरीब लोगों की सहायता के माध्यम से फर्जी दस्तावेज बनाकर नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाने की कोशिश की थी। जिसके लिए तीस्ता को जून 2022 में गिरफ्तार कर लिया गया था।

विदेशी अंशदान लेकर गलत उपयोग करना –

भारत की कोई भी निजी संस्था विदेशी तभी अंशदान प्राप्त कर सकती हैं, जब वह विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के तहत पंजीकृत हो। तीस्ता की सबरंग कम्युनिकेशंस एंड पब्लिशिंग ने 2004 से 2014 के बीच बिना सरकार की मंजूरी के अमेरिका स्थित “फोर्ड फाउंडेशन” से 2 लाख 90 हजार डॉलर अंशदान लिया था। जिसका उपयोग तीस्ता के एनजीओ ने “सांप्रदायिक वैमनस्य” को बढ़ावा के लिए किया। ये सभी आरोप तीस्ता सीतलवाड़ तथा उनके एनजीओ पर लगे थे।

तीस्ता सीतलवाड़ की कुल संपत्ति ( Teesta Setalvad Net Worth )

कुल संपत्ति ( Net Worth )1 मिलियन डॉलर
कुल संपत्ति भारतीय रूपयो में ( Net Worth In Indian Rupees )8 करोड़
वार्षिक आय ( Yearly Income )24 लाख
मासिक आय ( Monthly Income )2 लाख
आय स्रोत ( Income Source )पत्रकारिता, संस्था सचिव पद सैलरी

तीस्ता सीतलवाड़ के सोशल मीडिया अकाउंट्स ( Teesta Setalvad Social Media Account )

Instagramक्लिक करें
Facebookक्लिक करें
Twitterक्लिक करें

तीस्ता सीतलवाड़ के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य –

  • तीस्ता सीतलवाड़ एक पत्रकार होने के साथ-साथ नागरिक अधिकार कार्यकर्ता भी हैं।
  • तीस्ता सीतलवाड़ के पति जावेद भी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं।
  • 2002 को तीस्ता और उनके पति जावेद ने सिटीजन फॉर जस्टिस एंड पीस की स्थापना की, जो एक गैर सरकारी संगठन हैं। यह संगठन भारत के नागरिकों के नागरिक अधिकारों को बनाए रखने और उनकी रक्षा करने से संबंधित जानकारी देने का काम करता हैं।
  • तीस्ता सीतलवाड़ के परिवार के बंगले की कीमत करोड़ों रुपए बताई जाती हैं और उसे अमिताभ बच्चन के बंगले से चार-पांच गुना बड़ा बताया जाता हैं।
  • तीस्ता सीतलवाड़ एक प्रसिद्ध वकील परिवार से हैं। उनके दादा एम सी सीतलवाड़ स्वतंत्र भारत के पहले अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया ( एजीआई ) थे, जो 1950 से 1963 तक भारत के महान्यायवादी रहे।

FAQ

Q : तीस्ता सीतलवाड़ का जन्म कब और कहां हुआ था ?

Ans : तीस्ता सीतलवाड़ का जन्म 9 फरवरी 1962 को मुंबई ( भारत ) में हुआ था।

Q : तीस्ता सीतलवाड़ की उम्र कितनी है ?

Ans : तीस्ता सीतलवाड़ की उम्र 61 वर्ष ( 2023 के अनुसार ) हैं।

Q : तीस्ता सीतलवाड़ कौन है ?

Ans : तीस्ता सीतलवाड़ एक पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

Q : तीस्ता सीतलवाड़ के पति का नाम क्या है ?

Ans : तीस्ता सीतलवाड़ के पति का नाम जावेद आनंद हैं।

Q : तीस्ता सीतलवाड़ के बेटे का नाम क्या हैं ?

Ans : तीस्ता सीतलवाड़ के बेटे का नाम जिब्रानो हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्कर्ष :-

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको “तीस्ता सीतलवाड़ का जीवन परिचय | Teesta Setalvad Biography In Hindi” पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके हमें अपनी राय दें और यह भी बताएं कि आपको इस जीवनी से क्या सीखने को मिला साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर करें।

Leave a Comment